You are here
Home > Breaking न्यूज़ > एकेटीयू से संबद्ध संस्थानों से कुलपति ने की सीधी बात

एकेटीयू से संबद्ध संस्थानों से कुलपति ने की सीधी बात

ashoka news
  • स्टार्टअप के लिए फंड जुटाने में मदद करने को विकसित करेंगे बड़ा नेटवर्क

वाराणसी। डा.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.पीके मिश्रा ने सोमवार को यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड सभी राजकीय व घटक संस्थानों के निदेशकों के साथ बैठक कर एकेडमिक विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा जल्द ही राजकीय व घटक संस्थानों के लिए कामन ऑनलाइन प्लेटफोर्म विकसित किया जाएगा। इस प्लेटफोर्म पर समस्त संस्थानों के उत्कृष्ट कार्यों की सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

वाराणसी के अशोका इंस्टीट्यूट के सभागार में यूपीटीयू के कुलपति ने कालेज प्रबंधन के प्रतिनिधियों और उद्यमियों की समस्याओं को सुना और अपने अनुभवों को साझा किया। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि स्टार्टअप को बाजार के लिए तैयार करने के लिए सक्षम टीम तैयार करना जरूरी है, जिसमें टीम के सदस्यों का उचित कौशल विकास शामिल होगा। स्टार्टअप के लिए फंड जुटाने में मदद करने के लिए नेटवर्क डेवलपमेंट की बात की गई। कॉलेजों में नोडल केंद्र विकसित करने का सुझाव दिया गया जहां विशिष्ट प्रौद्योगिकी सुविधाएं पहले से ही उपलब्ध हैं जिनका उपयोग इन्क्यूबेशन के लिए किया जा सकता है ।

बैठक के दौरान यह महसूस किया गया कि ज्यादातर कॉलेज स्टार्टअप और इनक्यूबेशन पर जोर नहीं देते जो कि वर्तमान समय की जरूरत है। प्रो. प्रदीप कुमार मिश्रा ने कहा कि एकेटीयू विशेष रूप से उत्पाद के निर्माण, प्रशिक्षण और उपयोग में सुधार की दिशा में काम कर रहा है। एक छात्र के लिए अपने इनोवेशन प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए एक लैब स्थापित करना बहुत मुश्किल है, और हम उस छात्र को सुविधाएं प्रदान करके उसका समर्थन कर सकते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक समान उद्देश्य के लिए एक साथ आने की इच्छा होनी चाहिए और इनक्यूबेशन सेंटर पर काम शुरू करने के लिए बनारस एक अच्छी जगह है।

संवाद कार्यक्रम में अशोका इंस्टीट्यूट, स्कूल आफ मैनेजमेंट साइंस, आरएसएमटी कालेज, फैकेल्टी आफ मैनेजमेंट आफ टेक्नालाजी, जीवनदीप, हरिश्चंद्र पीजी कालेज, सैम्स इंस्टीट्यूट, सीएट कालेज, वाराणसी कालेज आफ फार्मेसी, काशी इंस्टीट्यूट, राज स्कूल आफ मैनेजमेंट, आशा फार्मेसी कालेज, केजे कालेज आफ फार्मेसी, मिशन कालेज आफ फार्मेसी (सभी वाराणसी) के अलावा सोनभद्र, मीरजापुर, गाजीपुर, आजमगढ़, चंदौली आदि जिलों के इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी कालेजों के प्रबंधन से जुड़े प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Top