You are here
Home > Breaking न्यूज़ > श्रेयांश ने कहा-टॉप करना मुश्किल नहीं, बस पढ़ाई में निरंतरता और एकाग्रता जरूरी

श्रेयांश ने कहा-टॉप करना मुश्किल नहीं, बस पढ़ाई में निरंतरता और एकाग्रता जरूरी

वाराणसी। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की 12वीं की परीक्षा में शिवपुर स्थित सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल की छात्रा श्रेयांश पाण्डेय ने अपने कालेज में टाप किया है। विज्ञान वर्ग की इस स्टूडेंट ने 94.6 फीसदी अंकों के साथ नया कीर्तिमान हासिल किया है। वह अपनी कामयाबी का श्रेय अपनी मौसी डा.कुसुम चतुर्वेदी, बहन सत्यांश पांडेय के अलावा अपने गुरुजनों को देती हैं। वह भविष्य में आईएएस आफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं।
सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल की टापर छात्रा श्रेयांश पांडेय कहती हैं कि टॉप करना और अच्छे नंबर लाना मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है पढ़ाई में निरंतरता और एकाग्रता की। वह कहती हैं, ‘मुझे अपनी मेहनत और पढ़ाई पर पुख्ता यकीन था कि मैं अपने कालेज में टाप करूंगी। हमने जो लक्ष्य तय किया, उसे पा लिया। कोई भी स्टूडेंट अगर स्कूल से कभी बंक न करें और घर पर तल्लीनता से पढ़ाई करे तो वह आसानी से टापर बन सकता है। स्कूल में मिली शिक्षा ही सफलता के रास्ते खोलती है।’
शानदार परिणाम देकर बनारस में कामयाबी का झंडा बुलंद करने वाली श्रेयांश पांडेय कहती हैं कि परीक्षा में केवल कॉपी भरने से कुछ नहीं होता है। सवालों के उत्तर में प्वाइंटर जरूर दें। लिखावट साफ होनी चाहिए। स्कूल कभी बंक न करें। शिक्षकों को पता होता है कि आपका पेपर का पैटर्न क्या है, इसलिए उनकी बातों को अहमियत दें।
श्रेयांश ने हाईस्कूल की परीक्षा में 98 फीसदी अंक हासिल करके यह साबित कर दिया था कि वह यूपी की रैंकर्स स्टूडेंट में से एक हैं। इनकी मां यज्ञसेनी कुमारी शिक्षिका हैं। वह अपनी मां के साथ किराये की मकान में रहकर पढ़ाई करती हैं। 12वीं का रिजल्ट आने के बाद उन्होंने जेईई की तैयारी शुरू कर दी है। वह आईआईटी से कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहती हैं। बाद में वह आईएएस की तैयारी करेंगी। प्रशासनिक अफसर बनकर देश की सेवा करना श्रेयांश की जिंदगी का सबसे बड़ा गोल है।

Leave a Reply

Top