You are here
Home > Breaking न्यूज़ > अशोका इंस्टीट्यूट में महा-रक्तदान, स्टूडेंट्स ने लिया देशसेवा का संकल्प

अशोका इंस्टीट्यूट में महा-रक्तदान, स्टूडेंट्स ने लिया देशसेवा का संकल्प

काशी रक्तदान-नेत्रदान कुटुंब, अशोका इंस्टीट्यूट, अशोका स्कूल आफ बिजनेस और सुरभि चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर

वाराणसी। अशोका इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट में गुरुवार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। स्टूडेंट्स ने बड़े पैमाने पर रक्तदात करते हुए देश सेवा का संकल्प लिया। शिविर का उद्घाटन करते हुए वाइस चेयरमैन अमित मौर्य ने कहा कि रक्तदान भी देश सेवा ही है। यह जरूरी नहीं है कि हम प्रत्यक्ष रूप से किसी समाजसेवी संस्था से जुड़ें। बगैर किसी सरकारी अथवा निजी सामाजिक संस्था से जुड़े भी हम देशसेवा कर सकते हैं।

रक्तदान को सबसे बड़ा दान बताते हुए श्री मौर्य ने यह भी कहा रक्तदान जीवनदान है। रक्तदान समाज में आपातकालीन परिस्थितियों मे देश के नागरिकों और सैनिकों के जीवन की रक्षा करता है। यह भी कहा कि एक यूनिट रक्तदान से चार लोगों की जान बचाई जा सकती है। अधिक से अधिक लोगों को रक्तदान करना चाहिए। एक यूनिट रक्तदान से देने वाले का कुछ नहीं बिगड़ता, लेकिन किसी के चेहरे पर खुशी आ जाती है।

अशोका प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान में फार्मेसी विभाग के प्रिंसिपल डा.बृजेश सिंह ने कहा कि नियमित रक्तदान से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हार्टअटैक की आशंका कम होती है और खून की भी नि:शुल्क जांच हो जाती है। काशी रक्तदान-नेत्रदान कुटुंब के अध्यक्ष नीरज पारिख ने कहा कि रक्तदान से बड़ा पुण्य का काम कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि आज भारत में समय पर खून न मिलने से मरीजों की होने वाली मौत की दर काफी अधिक है। इसे कम करने के लिए हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान जरूर करना चाहिए।

रक्तदान शिविर का आयोजन अशोका इंस्टीट्यूट के अलावा काशी रक्तदान-नेत्रदान कुटुंब, अशोका स्कूल आफ बिजनेस और सुरभि चैरिटेबल ट्रस्ट ने संयुक्त रूप से किया था। शिविर को सफल बनाने में बीएचयू और शिवप्रसाद गुप्त अस्पताल के चिकित्सक आशुतोष सिंह, रागिनी गुप्ता, श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा के टीम लीडर डॉ संजीव कुमार सिंह, पंडित दीनदयाल जिला अस्पताल के चिकित्सक रमेश कुमार राय ने सहयोग दिया। फार्मेसी विभाग के अध्यापक श्री पंकज मौर्य, श्री अभिषेक कुमार गुप्ता एवं श्री सौरभ चन्द्र मिश्रा ने कार्यक्रम के सफलता में अहम भूमिका निभायी।

अशोका इंस्टीट्यूट के वाइस चेयरमैन ने काशी रक्तदान नेत्रदान कुटुम्ब के पदाधिकारियों और चिकित्साकर्मियों को अंग वस्त्रम देकर स्वागत किया। इस मौके पर संस्था के संरक्षक-प्रदीप इसरानी (सेंचुरियन), सचिव राजेश गुप्ता, कोषाध्यक्ष-धीरज मल्ल, सह सचिव-नमित पारीख, कोर सदस्य-प्रशांत गुप्ता भी उपस्थित थे। शिविर में अशोका इंस्टीट्यूट के पंकज गौतम, निकिता, अविरल उपाध्याय, वैभव सिंह, प्रतीक मिश्र, मो.आरिफ, जीतेश गुप्ता, विशाल पटेल, अभिषेक मौर्य, अंगद यादव, अनुराग पाल, आशीष त्रिपाठी, शिव कुमार पटेल समेत 80 लोगों ने रक्तदान किया, जिसमें सर्वाधिक तादाद युवाओं की रही।

Leave a Reply

Top